गुड़ के साथ पिएं दूध, ये बड़े फायदे

सर्द‍ियों में आमतौर पर हर घर में गुड़ का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। गुड़ विषैले पदार्थों को शरीर से साफ करने वाले डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के तौर पर काम करता है। स्टडीज के मुताब‍िक, प्रोसेस्ड चीनी के बजाय गुड़ का इस्तेमाल डायब‍िटीज के रोगियों के लिए भी सुरक्षित है।

गुड़ से कई देशों में अलग-अलग तरह की म‍िठाइयां भी बनाई जाती हैं। वहीं दूध में बहुत सारा कैल्शियम, विटामिन-ए और बी, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। तो आइए जानते हैं गर्म दूध और गुड़ से म‍िलने वाले हेल्थ बेनेफ‍िट्स के बारे में।

गर्म दूध और गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। अगर इसका सेवन रोजाना क‍िया जाए तो ये खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। इसल‍िए यह एनीमिया को रोकने में कारगर है और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए तो खासतौर पर फायदेमंद है। इसमें मौजूद सुक्रोज बॉडी में एनर्जी के लेवल बढ़ा देते हैं और शरीर की थकान और कमजोरी को म‍िटाते हैं।

गुड़ और दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी स्क‍िन में कोलेजन बनने में मदद करते हैं। जिससे स्क‍िन नर्म और कोमल होती है। गुड़-दूध का अमीनो एसिड स्क‍िन में मॉश्चराइज का लेवल बनाए रखता है। दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हमें वक्त से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है और एंजाइम का उत्पादन करता है, जो आपकी त्वचा को और भी खूबसूरत बनाता है।

गुड़ और दूध आंतों के कीड़े, अपच, कब्ज, पेट फूलना जैसी और भी कई समस्याओं को रोकने में भी कारगर है। गुड़ और दूध डायजेशन स‍िस्टम को बेहतर कर हाजमे से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। इसल‍िए खाना खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी बूस्ट करने में मददगार है।

गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ म‍िलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं, मांसपेशियों को पोषण मिलता है, साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंध‍ित बीमार‍ियों जैसे- गठिया का खतरे भी कम हो जाता है।

दूध के सेवन से कैविटीज और दांतों की सड़न को रोका जा सकता है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। बच्चों को खासतौर पर अपने व‍िकास के दौरान कैल्शियम की काफी जरूरत होती है और दूध पीने से जरूरत पूरी हो सकती है। वहीं, बड़ों में भी बढ़ती उम्र के साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है।

गुड़ में पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों के कारण यह पीर‍ियड्स से जुड़ी समस्याओं में भी काफी कारगर है। यह पीर‍ियड के दौरान होने वाली ऐंठन और पेट दर्द को कम करने में मदद करता है।


गुड़ में पोटेशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करता है और शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है। वहीं, वेट लॉस करने की कोशिश के दौरान आप पानी की कमी का श‍िकार हो सकते हैं । ऐसे में गुड़ में मौजूद पोटेशियम शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। ज‍िसके चलते गुड़ और दूध वजन घटाने में मददगार हैं।

Source : Agency

10 + 8 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004